गांधी परिवार से जुड़े ऐसे तीन ट्रस्टों का काम, जिसकी फंडिंग की जांच करने जा रहा गृह मंत्रालय

ट्रेडिंग


देश में मरीजों की संख्या 7 लाख के पार, 24 घंटे में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस: कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (3,096,893), ब्राजील (1,674,655) में हैं. भारत में मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.

गांधी परिवार से जुड़े ऐसे तीन ट्रस्टों का काम, जिसकी फंडिंग की जांच करने जा रहा गृह मंत्रालय: भारत और चीन के बीच जारी विवाद के बीच जब कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की मोदी सरकार को लगातार घेरने में जुटी थी. ऐसे में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से आरोप लगाया गया कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से फंडिंग मिलती थी. इतना ही नहीं नड्डा ने कहा था कि मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्री रहते 1991 के बजट में फाउंडेशन को 100 करोड़ रुपए दिए थे. केंद्रीय गृह मंत्रालय गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों में कथित वित्तीय गड़बड़ियों को लेकर जांच करेगा.

गृह मंत्रालय ने इसके लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति बनाई है, जो कि राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच करने का काम करेगी. जांच की अगुआई ईडी के एक स्पेशल डायरेक्टर करेंगे. इस बात का पता लगाया जाएगा कि गांधी परिवार से जुड़े दोनों ट्रस्टों ने नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया. हालांकि, कांग्रेस ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि बीजेपी चीन से जारी सीमा विवाद के मुद्दे से ध्यान हटाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रही है.

CopyAMP code

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *