भारत सरकार ने बताए कोरोना के 2 नए लक्षण, शरीर में ऐसा महसूस हो तो टेस्ट कराना जरूरी👇👇

ट्रेडिंग


कोरोना वायरस के मामले भारत में बड़ी तेजी से सामने आ रहे हैं. कोविड के सबसे ज्यादा मामलों की लिस्ट में भारत रूस के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गया है. इसी बीच भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो नए लक्षणों को कोरोना की लिस्ट में शामिल किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि सूंघने और स्वाद पहचानने की क्षमता खोना कोरोना के प्रमुख लक्षण हैं. मेडिकल की भाषा में इसे क्रमश: एनोस्मिया एगिसिया कहा जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले इन दो लक्षणों को आधिकारिक रूप से कोरोना की सूची में दर्ज नहीं कर रखा था.

कोरोना वायरस को लेकर पिछले रविवार को हुई नेशनल टास्क फोर्स की बैठक में इस पर चर्चा हुई थी कि इन्हें लक्षण माना जाए या नहीं. मई में अमेरिका में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने इन दोनों लक्षणों को लिस्ट में जोड़ा था.

इस सूची में पहले बुखार, खांसी, थकान, सांस लेने में दिक्कत, बलगम, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराबी और दस्त जैसे लक्षण ही शामिल थे. सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे मरीजों की तादाद बहुत ज्यादा है जो कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद सूंघने और स्वाद को पहचानने की शक्ति खो रहे हैं.

जिन लोगों में कोरोना के ये दो नए लक्षण दिखाई दे रहे हैं उनकी टेस्टिंग करना अब बहुत जरूरी हो गया है. अब तक ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां मरीजों को खांसी या बुखार की समस्या नहीं हो रही है, लेकिन वे सूंघने और स्वाद को पहचानने की क्षमता खो रहे हैं.

CopyAMP code

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *