सड़क 2 बना विश्व का सबसे घृणित ट्रेलर, महेश भट्ट की कृपा से आलिया के करियर को लग सकता है ग्रहण

ट्रेडिंग


जबसे सुशांत सिंह राजपूत की असामयिक मृत्यु की खबरें सामने आई है, तब से बॉलीवुड के वंशवादी ठेकेदारों का बुरा वक्त शुरू हो चुका है। एक ओर करण जौहर जैसे निर्माताओं को लेने के देने पड़ चुके हैं, तो वहीं महेश भट्ट पर एक के बाद एक लग रहे आरोपों से भट्ट परिवार के रातों की नींद और दिन का चैन दोनों गायब हो चुका है। इसी बीच भट्ट परिवार ने अपनी आगामी फिल्म सड़क 2 का ट्रेलर रिलीज़ करने की गलती कर दी, और पहले से ही भड़की हुई जानता को मानो एक स्वर्णिम अवसर मिल गया।

जनता ट्रेलर पर ऐसे टूट पड़ी कि ट्रेलर प्रदर्शित होने के साढ़े पांच घंटों में ही इसने यूट्यूब पर प्रदर्शित दुनिया के सबसे ज्यादा disliked मूवी ट्रेलर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ डाला। पहले Ghostbusters के नाम 1 मिलियन से अधिक dislikes का विश्व रिकॉर्ड था, लेकिन सड़क 2 ने अकेले Fox Star Hindi channel से ही महज साढ़े 5 घंटों में 1.2 मिलियन dislikes का कीर्तिमान रच दिया। मजे की बात तो यह है कि Ghostbusters के नाम कम से कम 3 लाख से अधिक लाइक्स थे, यहाँ तो ट्रेलर के प्रदर्शित होने के पाँच घंटे बाद भी 1 लाख लाइक्स तक नहीं आ पाये।

परंतु इस फिल्म को लेकर इतना गुस्सा क्यों है? आखिर ऐसा क्या है इस फिल्म में जिसके पीछे जनता इतनी क्रोधित है कि इसके ट्रेलर को दुनिया का सबसे disliked ट्रेलर बना दिया है। दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के पश्चात उनके साथ बॉलीवुड के एलीट वर्ग द्वारा किए गए भेदभाव की कई घटनाएँ सामने आई थीं, जिसमें महेश भट्ट का नाम भी शामिल था।

महेश भट्ट पहले ही काफी विवादों के घेरे में रहा करते थे, परंतु सुशांत सिंह राजपूत के साथ जो हुआ, और रिया चक्रवर्ती के जरिये जिस तरह महेश भट्ट ने सुशांत को मानसिक रूप से विक्षिप्त ठहराने का प्रयास किया था, उससे जनता के सब्र का बांध टूट चुका था और जनता ने सोशल मीडिया पर महेश भट्ट की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शायद इसी कारणवश आलिया भट्ट ने जब भी इस फिल्म से जुड़े पोस्टर्स और ट्रेलर शेयर किया, तो उन्होंने अपने ट्विटर और इन्स्टाग्राम का कमेंट बॉक्स सीमित रखा

इसके अलावा एक फिल्म के तौर पर भी सड़क 2 का ट्रेलर कुछ खास नहीं लगा। ट्रेलर के पीछे जनता के क्रोध का विश्लेषण करते हुए फिल्म क्रिटिक सुमित कडेल ने ट्वीट किया, “सड़क 2 के ट्रेलर को लेकर जनता के क्रोध के पीछे तीन प्रमुख कारण है – एक तो फिल्म का घटिया एवं कमजोर ट्रेलर, दूसरा महेश भट्ट के प्रति जनता का क्रोध और तीसरा, इस फिल्म का हिन्दूविरोधी स्वरूप। इससे बुरा शायद ही कुछ हो सकता है सड़क2 के ट्रेलर के लिए”।

लेकिन ऐसा नहीं है कि यह व्यवहार सिर्फ सड़क 2 के ट्रेलर के साथ हुआ हो। जब गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित बायोपिक ‘गुंजन सक्सेना – द कार्गिल गर्ल’ के ट्रेलर आने से पहले पोस्टर्स जारी हुए, तो उसमें कहीं भी धर्मा प्रोडक्शन्स का नामोनिशान तक नहीं था। हालांकि, ट्रेलर को सड़क 2 के मुक़ाबले डिसलाइक्स तो नहीं मिले, परंतु इसे देखने के लिए लोग ज़्यादा उत्सुक भी नहीं थे, क्योंकि सभी को पता था कि इस फिल्म के पीछे कौन है । अब सच कहें तो महेश भट्ट ने अपने कर्मों से ही अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारी है, और वे तो डूब रहे ही हैं, उनके साथ आलिया भट्ट के करियर की नैया भी पूरी तरह डूबने को तैयार है।

CopyAMP code

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *